Join our Whatsapp Group

सावधान! हेली टिकट बुक कराने वाली 12 फर्जी वेबसाइट कराईं बंद, बुकिंग से पहले आप भी जांच लें



अजय त्यागी 2024-05-03 08:13:28 आम सूचना

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

चारधाम यात्रा के लिए हेली टिकट बुक कराने का दावा करने वाली 12 फर्जी वेबसाइटों को साइबर थाना पुलिस ने बंद कराया है। एसटीएफ और साइबर थाना पुलिस को लगातार शिकायतें भी मिल रही हैं। इससे हरकत में आई पुलिस ने वेबसाइट को चिह्नित करना शुरू कर दिया। पिछले साल 64 वेबसाइट बंद कराई गई थीं। पिछले साल से अब तक बंद कराई गई वेबसाइटों की संख्या 76 हो चुकी है।

पिछले साल से युकाडा ने हेली सेवाओं को बुक कराने का काम आईआरसीटीसी को दिया था। वर्ष 2022 में कई फर्जी वेबसाइट से साइबर ठगों ने सैकड़ों लोगों को ठगी का शिकार बनाया था। इसके बाद एसटीएफ और साइबर थाना पुलिस ने पिछले साल शुरुआत से ही फर्जी वेबसाइट को चिह्नित करना शुरू कर दिया था। हर रोज फर्जी वेबसाइटें बंद कराई जा रही थी। बावजूद इसके, लोग साइबर ठगी का भी खूब शिकार हुए। ऐसे में एसटीएफ ने पूरे गैंग के खिलाफ एक मुकदमा भी दर्ज किया था, जबकि, 40 मुकदमे कई मामलों में थानों और साइबर थाने में दर्ज किए गए थे।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि इस बार भी कई शिकायतें आईं थीं। जिलों में भी लगातार शिकायतें मिल रही थीं। इसी के मद्देनजर साइबर थाना पुलिस ने 12 वेबसाइट को अब तक बंद करा दिया है।

उन्होंने बताया कि ये वेबसाइट असली वेबसाइट से मिलती जुलती  हैं और कुछ इस तरह के यूआरएल तैयार किए हैं जिनसे लोग इन पर आसानी से यकीन कर लेते हैं। सभी के पेज मोबाइल नंबर आदि दर्ज किए गए थे। एसएसपी ने बताया कि साइबर थाना पुलिस और एसटीएफ लगातार वेबसाइट को चिह्नित करने में जुटे हुए हैं। इस काम में केंद्रीय गृह मंत्रालय के पोर्टल आईफोरसी का भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

फर्जी वेबसाइट दिखे तो इन नंबरों पर भेजें स्क्रीनशॉट

एसएसपी एसटीएफ ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि किसी को इंटरनेट पर फर्जी वेबसाइट दिखती है या फिर ठगी का शिकार बनाने की आशंका है तो जानकारी एसटीएफ से साझा की जा सकती है। लोग ऑफिस आकर भी शिकायत कर सकते हैं। इसके साथ ही दो नंबर 9456591505 और 9412080875 पर भी इनका स्क्रीनशॉट भेजा जा सकता है।

ये है असली वेबसाइट

www.heliyatra.irctc.co.in

ये वेबसाइट अब तक बंद कराई गई 

https://helidham.in

https://helicopterbooking.org

https://doonukhillstravels.com

https://www.helidham.in/

https://knowtrip.live/

https://mail.kedarnathhelicopterbooking.xyz

https://mail.kedarnathhelicopterbooking.info

https://kedarnathhelicopterbooking.info

https://onlinehelicopterbookings.com

https://mail.onlinehelicopterbookings.com

http://helidham.in/



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...