Join our Whatsapp Group

हज यात्रा -अकीदत के सफर की उड़ान, जयपुर से 21 मई तो मुंबई से 26 मई से शुरू, वापसी एक जुलाई से



अजय त्यागी 2024-05-03 09:48:16 आध्यात्मिक

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

मुस्लिम समाज के लिए सबसे मुक़द्दस, अकीदत के सफर की उड़ान इस माह के आखिरी सप्ताह में शुरू हो जाएगी। सेंट्रल हज कमेटी ने मुंबई से रवाना होने वाली फ्लाइट का शेड्यूल जारी कर दिया है। मुंबई से हाजियों की रवानगी का सिलसिला 26 मई से शुरू होकर 9 जून तक चलेगा। अधिकांश हाजी मुंबई से जाएंगे, जबकि भोपाल और इंदौर इंबोर्केशन पॉइंट से भी कुछ फ्लाइट जाएंगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश के कुछ जिलों के हाजी नागपुर से भी रवाना होंगे।

सेंट्रल हज कमेटी ने गुरुवार को मुंबई से जाने वाली फ्लाइट का शेड्यूल जारी किया है। 26 मई से शुरू होने वाली हाजियों की रवानगी का सिलसिला 9 जून तक जारी रहेगा। इस दौरान जाने वाली करीब एक सौ एक फ्लाइट हाजियों को जेद्दा एयरपोर्ट तक पहुंचाएंगी। सऊदी अरब एयरलाइंस की इन फ्लाइट में 281 से लेकर 415 तक की यात्री क्षमता है। मुंबई से जाने वाले हाजियों की वापसी का सिलसिला 1 जुलाई से शुरू होकर 21 जुलाई तक चलेगा। इन हाजियों की मुंबई वापसी मदीना एयरपोर्ट से होगी। 

भोपाल इंदौर से भी उड़ान

मध्य प्रदेश के कुछ हाजियों ने भोपाल और इंदौर इंबोर्केशन पॉइंट से उड़ान का ओब्शन भरा है। हालांकि इसके लिए उन्हें मुंबई एयरपोर्ट के मुकाबले ज्यादा रकम अदा करना पड़ेगी। प्रदेश हज कमेटी के फाजिल कैफ ने बताया कि प्रदेश के करीब 7 हजार हाजियों में से करीब 350 हाजी भोपाल इंबोर्केशन पॉइंट से रवाना होंगे। यहां से 2 फ्लाइट जाने की उम्मीद है। इसके अलावा इंदौर एयरपोर्ट से 200 से ज्यादा हाजियों की रवानगी होगी। जहां भोपाल इंबोर्केशन पॉइंट से भोपाल, जबलपुर, सागर, रीवा, ग्वालियर संभाग के हाजी रवाना होंगे। वहीं इंदौर एयरपोर्ट से इंदौर और उज्जैन संभागों के हाजी जाएंगे। फिलहाल इन फ्लाइट का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

अब व्यक्तिगत शेड्यूल का इंतजार

सेंट्रल हज कमेटी ने फिलहाल मुंबई से रवाना होने वाली 101 फ्लाइट का शेड्यूल जारी कर दिया है। लेकिन फिलहाल देश के अलग-अलग राज्यों के हाजियों का व्यक्तिगत शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। 

राजस्थान के हज यात्रियों के लिए जयपुर से डायरेक्ट सुविधा

जयपुर एयरपोर्ट पर टर्मिनल 1 को इंटरनेशनल उड़ानों के लिए तैयार किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार हज यात्रा से इस टर्मिनल की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। जयपुर से दो विमानों के जरिए कुल 27 फ्लाइट का संचालन होगा। फ्लाइट्स का संचालन 21 मई से 6 जून तक होगा। 21 मई से 27 मई तक एक फ्लाइट जयपुर से रोज सुबह 11 बजे रवाना होकर दोपहर 1.55 बजे मदीना पहुंचेगी। जबकि 28 मई से 6 जून तक एक और फ्लाइट जयपुर से रोज सुबह 9.35 बजे रवाना हो कर दोपहर 12.45 बजे मदीना पहुंचेगी। वहीं, 3 से 24 जुलाई के बीच हज से वापसी की फ्लाइट संचालित होंगी।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...