Join our Whatsapp Group

बिना बिकी 73 गाड़ियों पर 70 लाख का लोन, शोरूम मालिक और बैंक दोनों को लगाया चूना



अजय त्यागी 2024-05-15 02:00:00 मध्य प्रदेश

प्रतीकात्मक फोटो : Shivam Automobile
प्रतीकात्मक फोटो : Shivam Automobile

रायसेन जिले के दीवानगंज में TVS शोरूम के संचालक के साथ एसके फाइनेंस कर्मचारियों ने धोखाधड़ी की है। फाइनेंस कंपनी ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर 73 गाड़ियों पर फाइनेंस कर लगभग 70 लाख रुपए की चपत शोरूम मालिक सहित बैंक को भी लगा दी।

दरअसल, भानपुर निवासी शिवम पुत्र चैन सिंह रघुवंशी ने दीवानगंज में शिवम ऑटोमोबाइल (शिवम टीवीएस ) शोरूम 2021 में खोला था। इस बीच, 2023 में शिवम के पिता के बीमार होने पर शोरूम बंद कर उनका उपचार शुरू कर दिया। इसी दौरान फाइनेंस अधिकारी संदीप पाल ने शोरूम संचालक शिवम रघुवंशी को फोन कर फाइनेंस हुई गाड़ियों के नंबर मांगे तो उसे शक हुआ, क्योंकि 1 साल से उसका शोरूम बंद था और कोई गाड़ियां बिकी ही नहीं हैं।  

उसने एसके फाइनेंस कंपनी से फाइनेंस हुई गाड़ियों की डिटेल मंगाई और इसके पैसे किस खाते में गए, किसने फाइनेंस की, आदि की जानकारी जुटाई, तब पता चला कि बैंक के साथ-साथ उसके साथ भी धोखाधड़ी हो गई है। शोरूम संचालक ने पुलिस में कार्रवाई के लिए आवेदन दिया। लेकिन, पुलिस ने भोपाल का मामला बताकर कोई कार्रवाई नहीं की। थाना प्रभारी दिनेश रघुवंशी ने बताया कि मामला हमारे यहां का नहीं है। बैंक भोपाल की है और फाइनेंस भी वहीं से हुआ है, इसलिए हमारे यहां का मामला नहीं बनता है। थाना प्रभारी ने बताया कि आवेदन आया था, चौकी भेज दिया था, जहां दोनों पक्षों को भोपाल में शिकायत करने की बात कही गई है। 

गौरतलब है कि जिन कर्मचारियों ने इस पूरे फर्जीवाड़े को अंजाम दिया, उनमें से कुछ कर्मचारियों ने तो नौकरी भी छोड़ दी है। फिलहाल बैंक अधिकारी शोरूम संचालक के खिलाफ कार्रवाई के लिए थाने में आवेदन दे रहे हैं। वहीं, शोरूम संचालक ने भी पूरे मामले की जानकारी जुटाकर पूरे दस्तावेजों के साथ सलामतपुर थाने में कार्रवाई के लिए आवेदन दिया, लेकिन पुलिस ने भोपाल का मामला होने की बात कहकर वहीं पर आवेदन देने की बात कही है। 

दरअसल, जनवरी 2024 में दीवानगंज निवासी प्रेमनारायण सेन के पास एसके फाइनेंस कंपनी एजेंट किस्त लेने गया, जबकि उन्होंने कोई गाड़ी फाइनेंस नहीं करवाई। उन्होंने शोरूम संचालक शिवम को फोन पर जानकारी दी तो उन्होंने शिकायत करने की बात कही।

इसके दो दिन बाद एसके फाइनेंस के एरिया मैनेजर संदीप पाल का शिवम रघुवंशी के पास फोन आया कि उसके शोरूम की इनवाइस से 73 गाड़ियां बिकी हैं, जो फाइनेंस की गई हैं। इनके रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य कागज उपलब्ध करवाओ। जब शिवम ने गाड़ियों की बिक्री के लिए मना किया तब संदीप पाल ने उसके शोरूम की इनवाइस होना बताया। शोरूम संचालक के खाते में पैसा जाना बताया, तब शोरूम संचालक को एहसास हुआ कि कोई फ्रॉड हुआ है।   

शोरूम संचालक द्वारा छानबीन करने पर संचालक के बैंक खाते की जगह एक्सिस बैंक बकानिया का खाता निकला। एरिया मैनेजर की बात को ध्यान में रखते हुए शोरूम संचालक शिवम रघुवंशी ने बैंक खातों की डिटेल निकाली तो पता चला कि वह एक्सिस बैंक बकानिया गांव का है और अजय मालवीय के नाम से है। अधिक जानकारी जुटाने पर उसे पता चला कि एसके फाइनेंस कंपनी के शुभम मालवीय, प्रकाश सिरोनिया, अजय रजक, हिमांशु श्रीवास्तव, पलाश गोयल, किशन कुशवाह, मोहम्मद यासीन ने मिलकर बिना वेरिफिकेशन के शोरूम की फर्जी इनवाइस लगाकर धोखाधड़ी की है और भोपाल के बकानिया स्थित एक्सिस बैंक के खाता नंबर 921020048003227 में एसके बैंक से राशि ट्रांसफार करवाई गई है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...