Join our Whatsapp Group

कुछ रखकर भूल गए, मददगार होगा यह एआई टूल - गूगल ने लांच किया प्रोजेक्ट एस्ट्रा (देखें विडियो)



अजय त्यागी 2024-05-15 04:46:48 तकनीकी

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

ChatGPT द्वारा एक दिन पहले GPT 4o लॉन्च करने के बाद Google ने अपने नए एआई टूल Project Astra को अपने इवेंट Google I/O 2024 में पेश किया है। ChatGPT 4o की तरह ही प्रोजेक्ट Astra यूजर्स के सवालों के जवाब रियल टाइम में देगा। गूगल ने इवेंट के दौरान Astra का डेमो वीडियो भी दिखाया। Astra रियल टाइम में यूजर्स से बात भी कर सकता है।

किसी भी चीज को रियल टाइम में पहचान सकता है Astra

Astra को मोबाइल एप या वेब दोनों के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। गूगल ने इवेंट के दौरान एक वीडियो दिखाया जिसमें साफ-साफ दिख रहा था कि फोन का कैमरा ऑन है और Astra से पूछा जा रहा है कि स्पीकर कहां है। Astra इसका जवाब देता है। फिर स्पीकर के ट्वीटर पर एक लाइन ड्रॉ करके पूछा जा रहा है कि यह क्या है तो Astra बताता है कि यह स्पीकर का ट्वीटर है। गूगल ने कहा है कि Astra टूल ठीक उसी तरह दुनिया को देखता है जैसा हम देखते हैं।

आप भूल सकते हैं Astra नहीं भूलेगा

यदि आप Astra की मदद से कोई वीडियो बनाते हैं तो यह टूल उस वीडियो में दिख रही सभी चीजों को याद रखेगा।  Astra यह भी याद रखता है कि कोई चीज किस जगह पर रखी हुई है। यदि आप किसी चीज को भूल जाते हैं तो Astra आपको बता सकता है। Astra आपसे किसी दोस्त या रिश्तेदार की तरह बात करता है। Astra को लेकर गूगल ने कहा है कि यह बहुत ही फास्ट है और रियल टाइम में यूजर्स के सवालों के जवाब देता है। आप इस वीडियो को देखकर भी Astra की काबिलियत का अंदाजा लगा सकते हैं।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें...



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...