Join our Whatsapp Group

राजस्थान के 8 शहरों में पारा 46 डिग्री पार, गंगानगर टॉप पर, जानें कब होगी मानसून की एंट्री



अजय त्यागी 2024-05-20 09:52:06 मौसम

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

नौतपा से पहले ही राजस्थान भीषण गर्मी से झुलस रहा है। बीते 24 घंटों में राजस्थान का अधिकतम तापमान 43 से 47 डिग्री के बीच रहा। प्रदेश के 8 शहरों में अधिकतम पारा 46 डिग्री के पार चला गया। 

मौसम विभाग के अनुसार 46.7 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर का दिन और 33 डिग्री के साथ जोधपुर की रात प्रदेश में सबसे गर्म रही। भीषण गर्मी ने आमजन की जीना मुहाल कर दिया है। बढ़ती गर्मी के बीच एसी-कूलर भी अब दम तोड़ते नजर आ रहे है। श्रीगंगानगर के अलावा पिलानी, कोटा, धौलपुर, बारां, जालौर, फतेहपुर और करौली का दिन का पारा 46 पार दर्ज किया गया। वहीं जयपुर,अजमेर, अलवर कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर, ड्रंगरपुर और जालौर का रात का पारा 30 डिग्री के पार दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों तेज गर्मी के साथ हीटवेव का दौर जारी रहने का अलर्ट जारी किया है। अगले तीन-चार दिन लू चलेगी और भीषण गर्मी का दूसरा चरण 24 मई के बाद से शुरू होगा और उसमें दिन का तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने का अंदेशा जताया गया है।

हल्की बारिश की संभावना

भीषण गर्मी के बीच आने वाले कुछ दिनों में राहत मिल सकती है। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र की ताजा जानकारी के अनुसार उत्तरी राजस्थान के ऊपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है, जिसकी वजह से आने वाले दिनों में यहां के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है।

25 जून को राजस्थान में मानसून

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मानसून को लेकर भी जानकारी जारी की है। इसके अनुसार मानसून देश के दक्षिणी हिस्से में प्रवेश कर अंडमान-निकोबार पहुंच गया है। 31 मई तक इसके केरल पहुंचने की संभावना जताई गई है। मौमस विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मानसून के राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई के बीच पहुंचने के आसार हैं।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...