Join our Whatsapp Group

एंटीबायोटिक प्रतिरोध रोकने के लिए कॉकटेल दवाओं पर प्रतिबंध जल्द, सरकार ने राज्यों से मांगा ब्योरा



अजय त्यागी 2024-05-21 03:22:42 स्वास्थ्य

ड्रग कंट्रोलर डॉ. राजीव सिंह रघुवंशी - File Photo : Internet
ड्रग कंट्रोलर डॉ. राजीव सिंह रघुवंशी - File Photo : Internet

एंटीबायोटिक प्रतिरोध रोकने के लिए सरकार ने कॉकटेल दवाओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने सभी राज्यों से इन दवाओं की बिक्री का ब्योरा मांगा है। ड्रग कंट्रोलर डॉ. राजीव सिंह रघुवंशी ने राज्यों से दो सप्ताह के भीतर बाजारों में बेचे जाने वाले एंटीबायोटिक संयोजनों की सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इस साल जनवरी में औषधि तकनीकी सलाहकार बोर्ड की बैठक में यह तय हुआ कि देश में एंटीबायोटिक दवाओं पर निगरानी बढ़ाने के लिए सख्त कदम उठाने चाहिए। इसके लिए एक उप समिति का गठन करने का निर्णय हुआ। 

इसी समिति की पहली बैठक एक मई को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुख्यालय पर हुई जिसमें संयोजन वाली एंटीबायोटिक दवाओं की निगरानी करने का फैसला हुआ।

इसके बाद ड्रग कंट्रोलर डॉ. राजीव सिंह ने सभी राज्यों को पत्र लिखते हुए कहा है कि निश्चित खुराक संयोजन (एफडीसी) ऐसी दवाएं हैं जो एक ही गोली में एक से अधिक दवाओं को मिलाती हैं। इन्हें कॉकटेल दवाएं भी कहा जाता है। अगले दो सप्ताह के भीतर इन दवाओं की सूची दिल्ली भेजी जाए। इसके अलावा उन्होंने राज्यों से बाजार में बिक रहीं गैर मंजूर एंटीबायोटिक संयोजनों के खिलाफ भी कार्रवाई करने के लिए कहा है। 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...