Join our Whatsapp Group

पर्यटन उद्योग के लिए बड़ी खबर - भारत 54वें स्थान से 39वें स्थान पर पहुंचा



अजय त्यागी 2024-05-22 11:06:25 पर्यटन

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

भारत वैश्विक यात्रा व पर्यटन विकास सूचकांक-2024 में 15 स्थान की छलांग लगाकर 39वें स्थान पर पहुंच गया है। 2021 में यह 54वें पायदान पर था।

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की ओर से मंगलवार को जारी सूची में अमेरिका शीर्ष पर है। वहीं, दक्षिण एशिया और निम्न-मध्य आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में भारत सबसे आगे है। सरे विश्वविद्यालय की मदद से तैयार सूचकांक से पता चलता है कि भारत अत्यधिक मूल्य प्रतिस्पर्धा के मामले में दुनिया में 18वें स्थान पर है। प्रतिस्पर्धी हवाई परिवहन में 26वें स्थान पर है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के मजबूत प्राकृतिक (छठे स्थान पर), सांस्कृतिक (नौवें) और गैर-अवकाश (नौवें) संसाधन विदेशी यात्रियों को यहां लाने में मदद करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक पर्यटन गतिविधियां महामारी से पहले के स्तर पर लौट आई हैं।- एजेंसी

अमेरिका पहले, स्पेन दूसरे स्थान पर

सूचकांक में अमेरिका पहले, स्पेन दूसरे, जापान तीसरे, फ्रांस चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है। वहीं, जर्मनी छठे, यूनाइटेड किंगडम सातवें, चीन आठवें और इटली नौवें स्थान पर काबिज हैं। स्विट्जरलैंड 10वें स्थान पर है।

उच्च आय वाले देशों में अनुकूल हालात

डब्ल्यूईएफ ने कहा कि ये नतीजे इस तथ्य को रेखांकित करते हैं कि उच्च आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में यात्रा और पर्यटन विकास के अधिक अनुकूल हालात बने हैं। इसे अनुकूल कारोबारी माहौल, गतिशील श्रम बाजार, खुली यात्रा नीतियों, मजबूत परिवहन व पर्यटन बुनियादी ढांचे और अच्छी तरह से विकसित प्राकृतिक, सांस्कृतिक स्थानों से मदद मिलती है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...