Join our Whatsapp Group

नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन गागर में सागर भरने के कर रहा प्रयास



अजय त्यागी 2024-05-24 10:10:10 समीक्षा

पत्रकारिता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज पांचवां दिन
पत्रकारिता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज पांचवां दिन

नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा मगध समाज कल्याण प्रतिष्ठान के सहयोग से कराए जा रहे सात दिवसीय पत्रकारिता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज पांचवां दिन था। आज ब्यूरो की ओर से नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के महासचिव कुमुद रंजन सिंह बिहार से, सुश्री गीता कौर उत्तराखंड से, श्रीमती सुप्रिया सिंह झारखण्ड से पटल पर उपस्थित रहे। देश के तकरीबन 11 राज्यों से प्रशिक्षणार्थी पत्रकारिता का प्रशिक्षण  प्राप्त करने  हेतु ऑनलाइन पटल पर एक साथ उपस्थित हुए।  

प्रशिक्षक एवं मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ट अधिवक्ता एवं पत्रकार शिवा नन्द गिरि, पटना बिहार से थे। उन्होंने अपने वक्तव्य में पत्रकारिता के दौरान ध्यान में रखे जाने वाले महत्वपूर्ण कानूनी पहलुओं पर जानकारी देते हुए बताया कि आप महिलाऐं एवं बच्चों के बारे में गलत एडवर्टिजमेंट किसी  पत्रिका में नही दे सकते। यदि दिया तो कानून के तहत सजा निर्धारित है। आप किसी भी जज के खिलाफ नाम लेकर कुछ नही लिख सकते। सामान्य तौर पर आप आम समस्या बताकर लिख सकते हैं साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि बिना अनुमति कोर्ट के परिसर में मीडिया को जाने की इजाज़त नहीं है। उन्होंने बताया कि ख़बर लिखते समय कानून के प्रति जनता का विश्वास बना रहे इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। 

एक पत्रकार के हित में ऐसी कई अहम जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि एक पत्रकार को स्पेशल राइट को जनरल न्यूज बनाने का अधिकार है। 

उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान पूछे गए कई प्रश्नों के जवाब भी दिए एवं अपने निजी जीवन में प्राप्त अनुभव के अनुसार उदाहरण देकर सभी प्रशिक्षणार्थि को संतुष्ट किया। 

इस अवसर पर महाराष्ट्र से डॉ .कृष्ण कुमार द्विवेदी, राजस्थान से ऋषभ नागर, उत्तर प्रदेश से योगेंद्र प्रताप सिंह, युवराज सिंह तोमर, राहुल कुशवाहा, बिहार से शशि प्रकाश सिन्हा, मो मोक्तादिर फिरदौसी, राजा कुमार, सरिता कुमारी, गुजरात के अहमदाबाद से कुमुद वर्मा, नई दिल्ली से प्रेरणा बुदाकोटि, ग्वालियर मध्यप्रदेश से लक्ष्मी दिक्षित सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...