Join our Whatsapp Group

खुशखबरी! मोबाइल नंबर के लिए नहीं देना होगा पैसा, ट्राई ने खबरों को लेकर दिया बयान



अजय त्यागी 2024-06-14 08:42:52 आम सूचना

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने उन दावों का खंडन किया है, जिनमें कहा जा रहा है कि नियामक कई सिम कार्ड रखने पर ग्राहकों पर शुल्क लगाएगा। दूरसंचार नियामक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इस तरह के दावे लोगों को गुमराह करने के लिए फैलाए जा रहे हैं।

नियामक ने कहा कि यह अटकलें कि ट्राई कई सिम/नंबरिंग संसाधन रखने के लिए ग्राहकों पर शुल्क लगाने का इरादा रखता है, बिल्कुल गलत है। ऐसे दावे निराधार हैं। यह स्पष्टीकरण कुछ मीडिया संगठनों द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद आया है, जिसमें दावा किया गया था कि ट्राई कई सिम कार्ड का उपयोग करने के लिए एक नया नियम प्रस्तावित कर सकता है।

खबरों में कहा गया था कि ट्राई ने एक प्रस्ताव रखा है, जिसके कारण दूरसंचार उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त पैसे देने पड़ सकते हैं। यह बताया गया था कि ट्राई एक से अधिक फोन या लैंडलाइन नंबरों के इस्तेमाल के लिए अलग से शुल्क लगाना चाहता है। 

ट्राई ने 14 जून को जारी अधिसूचना में कहा कि हमारे संज्ञान में आया है कि कुछ मीडिया हाउस (प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया) ने रिपोर्ट दी है कि ट्राई ने इन सीमित संसाधनों के कुशल आवंटन और उपयोग को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मोबाइल और लैंडलाइन नंबरों के लिए शुल्क लगाने का प्रस्ताव दिया है।

ट्राई ने आगे कहा कि यह अटकलें कि ट्राई कई सिम/नंबरिंग संसाधन रखने के लिए ग्राहकों पर शुल्क लगाने का इरादा रखता है, गलत और निराधार हैं। 

दरअसल, प्राधिकरण ने 6 जून 2024 को राष्ट्रीय नंबरिंग योजना में संशोधन पर परामर्श पत्र जारी किया और 4 जुलाई 2024 तक हितधारकों से टिप्पणियां मांगी हैं। जिसको लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि ट्राई कई सिम रखने पर ग्राहकों से शुल्क निर्धारित कर सकता है। लेकिन, उपभोक्ताओं के लिए यह एक खुशखबरी है कि ट्राई ने ऐसा शुल्क लगाने की अटकलों का खंडन कर दिया है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...