Join our Whatsapp Group

आधुनिक युग की लड़ाई सिर्फ जंग के मैदान तक सीमित नहीं - एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी



अजय त्यागी 2024-06-15 02:37:41 डिफेंस

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी - Photo : ANI
एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी - Photo : ANI

तेलंगाना के डंडीगल में एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने वायुसेना अकादमी में 213 ऑफिसर्स कोर्स की संयुक्त स्नातक परेड को संबोधित किया। शनिवार को इस परेड को संबोधित करते हुए एयर चीफ मार्शल ने कहा कि आधुनिक युग की लड़ाई अब केवल जंग के मैदान तक सीमित नहीं, बल्कि लगातार विकसित होने वाला एक परिदृश्य है। यह जटिल डेटा नेटवर्क और नए साइबर प्रौद्योगिकियों से प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम पुरानी सोच के साथ कल के युद्ध को नहीं लड़ सकते।

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी कहा कि आधुनिक युग की लड़ाई एक गतिशील और निरंतर विकसित होने वाला परिदृश्य है। यह केवल युद्ध के क्षेत्र तक ही सीमित नहीं है। यह जटिल डेटा नेटवर्क और साइबर प्रौद्योगिकियों से तेजी से प्रभावित हो रहा है। एक लीडर के तौर पर आप लोगों को जंग जीतने के लिए प्रौद्योगिकी को प्रभावी ढंग से अपनाने के साथ उसका लाभ उठाना सीखना होगा।

वीआर चौधरी ने आगे कहा कि व्यावसायिकता, आक्रामकता और पहल एक लीडर के तीन सबसे अहम गुण हैं। ऐसे लीडर्स की भी आवश्यकता है जो विचारशील हो। कैडरों को सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि इस असाधारण मार्ग को चुनने के लिए भारतीय वायु सेना के मूल मूल्यों-मिशन, अखंडता और उत्कृष्टता को अपना मार्गदर्शक बनाए।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...