Join our Whatsapp Group

दुखद हादसा - मक्का में भगदड़ मचने से असम के तीन हजयात्रियों की कुचलकर मौत 



अजय त्यागी [Input - etvbharat.com] 2024-06-18 11:56:49 असम

असम निवासी हजयात्री - File Photo : etvbharat.com
असम निवासी हजयात्री - File Photo : etvbharat.com

पवित्र हज यात्रा करते समय असम के तीन तीर्थयात्रियों की मक्का में मृत्यु हो गई। रविवार को मक्का के मीना में जमरात पर पत्थर फेंकने के दौरान यह दुखद घटना घटी। एकत्र हुई भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में वे कुचले गए।

मृतकों की पहचान कछार जिले के बोरखोला के मौलाना सैफुद्दीन बारभुइया, हैलाकांडी जिले के चांदपुर गांव की सालेहा बेगम बारभुइया और बारपेटा जिले की जरीना बेगम के रूप में की गई है। सऊदी अधिकारियों ने उनके शवों को एक स्थानीय अस्पताल के शवगृह में रखवा दिया है। इससे पहले, हाल ही में कछार जिले के तोपखाना के एक अन्य असमिया तीर्थयात्री जसीरुद्दीन मजूमदार की भी हज करते समय मक्का में मृत्यु हो गई थी।

गौरतलब है कि इस वर्ष असम से लगभग 3,807 तीर्थयात्रियों ने हज के लिए मक्का की यात्रा की है, पूर्वोत्तर के लिए यात्रा मई में शुरू हुई थी। इस ग्रुप में 2,651 पुरुष तीर्थयात्री और 1,286 महिला तीर्थयात्री शामिल थे। इसके अतिरिक्त, असम से 19 पर्यवेक्षक (खादीमुल) तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए उनके साथ मक्का गए।

तीर्थयात्रियों के लिए वापसी यात्रा 29 जून से अलग-अलग चरणों में शुरू होगी। जेद्दा, मक्का और मदीना में अपने प्रवास के दौरान, असमिया तीर्थयात्रियों ने अपनी गमोचा (असमिया पारंपरिक स्कार्फ) रखा और अपने पूरे प्रवास के दौरान गमोचा झंडे प्रदर्शित किए।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...