Join our Whatsapp Group

80 साल का जवान! अधिकारी ने कहा पहले खुद को बुढ्ढा साबित करो



अजय त्यागी 2024-07-14 12:06:04 अजब - गजब

अपनी झोंपड़ी में 80 वर्षीय कल्लू - Photo : Rex TV India/Jagran
अपनी झोंपड़ी में 80 वर्षीय कल्लू - Photo : Rex TV India/Jagran

सरकारी घालमेल में मृतक को जीवित या जीवित को मृतक बताने के कई किस्से पहले भी सामने आए हैं। लेकिन, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से एक ऐसा मामला सामने आया हैं, जहाँ अधिकारियों ने 80 साल के एक बुजुर्ग को जवान बताते हुए उनकी पेंशन बंद कर दी और यही नहीं अधिकारियों से संपर्क करने पर जवाब मिला कि अब तो हमने रिपोर्ट बनाकर पेश कर दी है। जाओ अब पहले खुद को बुढ्ढा साबित करो।  

प्रयागराज के धनूपुर ब्लाक के शाहपुर बिठौली गांव में कल्लू नाम के वृद्ध इन दिनों सिस्टम से लड़ रहे हैं। उन्हें खुद को स्वयं को वृद्ध साबित करना है ताकि उनकी बंद पेंशन फिर से मिल सकें।

काया जर्जर है, चलना-फिरना मुश्किल है, जीवन की डोर पेंशन के सहारे आगे बढ़ रही थी लेकिन वह भी सिस्टम की लापरवाही से टूट गई है। ब्लाक से लेकर जिले तक एसी में बैठे कर्मचारियों-अधिकारियों ने मनमानी कलम चलाई। 80 साल के वृद्ध कल्लू को कागज में जवान कर दिया गया। पेंशन बंद हो गई। वृद्ध कल्लू ने पुन: पेंशन शुरू कराना चाही तो जवाब मिला अब तो हम रिपोर्ट लगा दिए हैं....जाओ अब खुद को पहले वृद्ध साबित करो। कल्लू की उम्र 80 साल है। अब उनका बिस्तर से उठना-बैठना भी सहारे से ही हो रहा है। 

लेकिन समाज कल्याण विभाग ने उन्हें युवा बताकर पेंशन बंद कर दी। बेटे सभाजीत ने पिता के अधिकार के लिए लड़ाई शुरू की है। आरटीआइ से लेकर, डीएम, कमिश्नर और मुख्यमंत्री की चौखट तक दौड़ लगाई। मामले में जांच शुरू हुई तो 17 फरवरी 2024 को सुपरवाइजर की जांच में बुजुर्ग की उम्र 80 साल बताई और उन्हें पेंशन का पात्र माना लेकिन पेंशन फिर भी शुरू नहीं हुई।

मामले में अब गलत रिपोर्ट लगाकर पेंशन बंद करने व जांच आख्या में गलत सूचना देने पर लापरवाह अधिकारी व कर्मचारियों के विरुद्ध सीडीओ गौरव कुमार ने जांच का आदेश दिया है।

कब क्या हुआ
13 मई 2022 को पेंशन बंद हुई।
19 अक्टूबर 2023 को आरटीआई मांगी।
19 अप्रैल 2023 से बीडीओ से शिकायत शुरू की।
28 दिसंबर 2023 से सीएम से शिकायत।
01 फरवरी 2024 को समाज कल्याण विभाग ने अपात्र होने का पत्र भेजा।
06 जनवरी व तीन फरवरी 2024 को तहसील दिवस में शिकायत।
13 फरवरी को मंडलायुक्त से शिकायत, डीएम से शिकायत।

सीडीओ गौरव कुमार ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है। बुजुर्ग की पेंशन पहली प्राथमिकता है। लापरवाही की जांच करा रहे हैं। कार्रवाई करेंगे।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...