Join our Whatsapp Group

46 साल बाद खुला रत्न भंडार, 1 बजकर 28 मिनट था शुभ मुहूर्त; अलर्ट पर पूरी टीम



अजय त्यागी 2024-07-14 02:20:53 उड़ीसा

पुरी जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार खुला
पुरी जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार खुला

निर्धारित समय 1 बजकर 28 मिनट पर पुरी जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार खुला। रत्न भंडार खोलने का शुभ मुहुर्त 1 बजकर 28 मिनट था। इसी समय रत्न भंडार खोला गया।

रत्न भंडार कमेटी के अध्यक्ष जस्टिस विश्वनाथ रथ के नेतृत्व में 11 सदस्यीय टीम ने श्रीमंदिर के अंदर प्रवेश किया। रत्न को रखने के लिए 6 संदूक बनाए गए हैं। जिसे जगन्नाथ मंदिर के अंदर लिया गया है। एक संदूक की लंबाई 4 फीट, चौड़ाई 2 फीट और ऊंचाई 2 फिट है। कुल 15 संदूक का ऑर्डर दिया गया था।

इसमें से 6 संदूक पुरी पहुंचे हैं। ये सभी संदूक भुवनेश्वर नयापल्ली में तैयार किए गए हैं। 9 संदूक का निर्माण कार्य जारी है। सभी संदूकों को रत्न सुरक्षा के लिए सागौन की लकड़ी से तैयार किया गया है। 

वहीं, इससे पहले भगवान लोकनाथ से जगन्नाथ मंदिर के लिए आज्ञा माला लाई गई। सुरक्षा के दृष्टिकोण से 6 प्लाटून पुलिस बल तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही बिजली जाने के संदर्भ में जनरेटर की व्यवस्था भी की गई है।

मंदिर के चारो तरफ पुलिस बल तैनात
जगन्नाथ मंदिर के चारों तरफ पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। केवल सिंह द्वार को छोड़कर अन्य सभी तीन द्वार बंद कर दिए गए हैं।

ट्रेजरी में रहने वाली चाबी को कमेटी के अधिकृत अधिकारी को दे दिया गया है। मंदिर के अंदर स्नेक हेल्पलाइन टीम, ओडीआरएएफ टीम को भी तैनात किया गया है। मंदिर के बाहर एंबुलेंस टीम को अलर्ट पर रखा गया है। 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...