Join our Whatsapp Group

कटघोरा वनमंडल में वन अमले की मिलीभगत से ठेकेदार हो रहे लाल, वन अमला कार्यवाही करने के बजाय ठेकेदारों के दे रहा संरक्षण



अजय त्यागी 2024-07-19 09:01:39 छत्तीसगढ

गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य - Photo : Rex TV India [अशोक दीवान]
गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य - Photo : Rex TV India [अशोक दीवान]

कोरबा, छत्तीसगढ़ (अशोक दीवान) जिले के कटघोरा वनमंडल के अंतर्गत जटगा रेंज का मामला सामने आया है। जहां ग्राम पंचायत मेरई में चामा मंदिर पहुंच मार्ग पर हुए रपटा पुलिया के निर्माण में ठेकेदारों के द्वारा गुणवत्ताहीन कार्य कराया गया। जिसका ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया है। ग्रामीणों का कहना है कि हम लोग देवी स्थल मंदिर चामा दाई के दर्शन के लिए आए दिन परेशान होते हैं। जिसकी शिकायत वन मंत्री केदार कश्यप से करेंगे। ग्रामीणों का कहना हैं कि मंदिर स्थल पहुंच मार्ग में आवागमन से लोगो को बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

पुलिया निर्माण कार्य हेतु ठेकेदार द्वारा घटिया सामग्री का उपयोग करके लीपा पोती की गई है। जिसके चलते पुलिया का कुछ हिस्सा विगत वर्ष पहले पानी की बहाव से बह गया। 

ग्रामीणों का आरोप है की हमारे कटघोरा वन मंडल के अधिकारी द्वारा भी पुलिया निर्माण में गुणवत्ता की जांच करे बिना उनका भुगतान राशि का बिल पास कर दिया जाता है। यह एक जगह की बात नहीं है, लगभग सभी जगह की बात है। जिसके कारण गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य कर ठेकेदार लाल हो रहें हैं जिसकी वजह से ठेकेदारों का मनोबल दिन व दिन बढ़ता जा रहा है। मोटी रकम कमाने के चक्कर में वन अमले के अधिकारी भी कार्य की बिना जांच और बिना पुष्टि किए बिल का भुगतान कर देते हैं। जिससे भ्रष्टाचार में वनमंडल की संलिप्तता भी नजर आ रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि घटिया निर्माण की शिकायत के बावजूद कोई कार्यवाही ना करके कहीं ना कहीं वनमंडल द्वारा ठेकेदारों को संरक्षण प्रदान किया जा रहा है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...