Join our Whatsapp Group

महिला सुरक्षा के लिए नवाचार - अहमदाबाद में जगह-जगह लगाए गए आपातकालीन हेल्प कॉल बॉक्स



अजय त्यागी 2024-07-24 12:05:23 गुजरात

आपातकालीन हेल्प कॉल बॉक्स - Photo : X [@ANI]
आपातकालीन हेल्प कॉल बॉक्स - Photo : X [@ANI]

गुजरात में महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक नई पहल की गई है। बता दें कि गुजरात में अहमदाबाद के कई इलाकों में आपातकालीन हेल्प कॉल बॉक्स स्थापित किए गए हैं। अहमदाबाद के विशेष पुलिस आयुक्त अजय कुमार चौधरी ने इसको लेकर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के लिए हमने 205 क्षेत्रों में आपातकालीन हेल्प कॉल बॉक्स लगाए हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य इमरजेंसी के वक्त तुंरत सहायता पहुंचाना है। पुलिस आयुक्त ने आगे बताया कि इसका बटन प्रेस करते ही पुलिस कंट्रोल रूम के पास तुरंत वीडियो कॉल पहुंच जाएगी और इससे पुलिस मदद के लिए मौके पर पहुंच सकती है। यह निर्भया सेफ सिटी परियोजना के तहत एक पहल है।

रोजाना आती हैं 50 कॉलें
यह टू वे कम्यूनिकेशन प्रोसेस है। केंद्र और राज्य सरकारों ने इसे फंडिंग दी है, पुलिस आयुक्त ने ये भी बताया कि उन्हें प्रतिदिन 50 कॉलें आती हैं। गुजरात सरकार इससे पहले भी बच्चों की शिक्षा के लिए नए कदम उठा चुकी हैं।

गरीब बच्चों के लिए शुरू किया था अनोखा स्कूल
इससे पहले गुजरात सरकार ने मदरसों के आधुनिकरण के लिए बड़ा कदम उठाया था। राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने मदरसों में पढ़ने वाले सात हजार बच्चों को स्कूली शिक्षा देने का फैसला किया था। साथ ही गरीब बच्चों के लिए एक अनोखा मोबाइल स्कूल शुरू किया गया। ये स्कूल सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। स्कूल का खास उद्देश्य है कि सूरत में फुटपाथ पर रहने वाले सभी बच्चे शिक्षित हों। ये स्कूल एक बस में तैयार किया गया है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...