Join our Whatsapp Group

शनि चन्द्र ग्रहण : आज रात 34 मिनट चंद्रमा की ओट में रहेगा शनि, इन देशों में देगा दिखाई



अजय त्यागी [Input - jagran.com] 2024-07-24 01:08:39 विज्ञान

शनि चन्द्र ग्रहण - Photo : jagran.com
शनि चन्द्र ग्रहण - Photo : jagran.com

खगोल में रुचि रखने वालों के लिए आज रात रोचक घटना होने जा रही है। इसे शनि का चंद्रग्रहण नाम दिया जा रहा है। विज्ञान में इसे लूनर आक्लटेशन आफ सैटर्न कहते हैं। इसमें दूसरा सबसे बड़ा ग्रह शनि चंद्रमा के पीछे चला जाएगा।

इस घटना को देश के भीतर देखा जा सकेगा। प्रयागराज में रात 1:47 बजे से ग्रहण की शुरुआत होगी। 2:21 बजे चंद्रमा की छाया से शनि मुक्त हो जाएगा, अर्थात 34 मिनट शनि पर चंद्रमा की छाया बनी रहेगी। इस दौरान शनि कुंभ राशि में रहेगा। सिर्फ उसके वलय, जो छल्ला नुमा होंगे, दिखाई देंगे।

चंद्रमा पृथ्वी के करीब है, इसलिए रात में अन्य ग्रहों की तुलना में यह बड़ा दिखाई देता है। आकाश में आधा डिग्री प्रति घंटे पूर्व की ओर बढ़ते समय पृष्ठभूमि के कुछ ग्रह थोड़े समय के लिए चंद्रमा द्वारा ढक लिए जाते हैं। शनि का चंद्रमा के पीछे जाना इसी तरह की घटना है। भारत के अलावा पड़ोसी देशों श्रीलंका, म्यांमार और चीन में भी शनि का चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। इन देशों में इसे देखने का समय अलग होगा।

अक्टूबर में फिर होगी ऐसी घटना
जवाहर तारामंडल के निदेशक बताते हैं कि इस तरह की खगोलीय घटना की पुनरावृत्ति अक्टूबर में देखने को मिलेगी। 14 अक्टूबर की रात शनि चंद्रमा के पीछे जाएगा। उसके छल्लों को देखने के लिए छोटी दूरबीन की जरूरत पड़ सकती है।

फिलहाल विद्यार्थी इस घटना को लेकर उत्सुक हैं। मंगलवार को बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं इस खगोलीय घटना के संबंध में जानकारी लेने के लिए तारामंडल पहुंचे।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...