Join our Whatsapp Group

DRDO का अद्भुत कारनामा: इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण, भारत की सुरक्षा को नई ऊंचाई



अजय त्यागी 2024-07-25 01:20:51 डिफेंस

इंटरसेप्टर मिसाइल ने पृथ्वी मिसाइल को मार गिराया - Photo : DRDO
इंटरसेप्टर मिसाइल ने पृथ्वी मिसाइल को मार गिराया - Photo : DRDO

भारत की रक्षा प्रणाली में एक और सफलता का अध्याय जुड़ गया है। DRDO ने इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण करके देश की सुरक्षा को और मजबूत बना दिया है। इस परीक्षण ने न केवल देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाया है, बल्कि वैश्विक स्तर पर भी भारत की सैन्य शक्ति का लोहा मनवाया है। 

DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर तट से फेज-II बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस इंटरसेप्टर का सफल परीक्षण किया। इस परीक्षण का उद्देश्य उच्च गति वाले मानवरहित हवाई लक्ष्य को बहुत कम ऊंचाई पर मार गिराना था। इस परीक्षण में मिसाइल ने सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को भेद दिया, जो देश की वायु रक्षा प्रणाली को और अधिक सक्षम बनाएगा।

बता दें कि ओडिशा के बालेश्‍वर के चांदीपुर स्थित परीक्षणस्‍थल से पृथ्‍वी-2 मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया। जब यह बंगाल की खाड़ी में पहुंची तो अब्‍दुल कलाम द्वीप से दागी गई इंटरसेप्‍टर मिसाइल ने इसे इंटरसेप्‍ट कर मार गिराया। मिसाइल के परीक्षण को देखते हुए चांदीपुर के परीक्षणस्थल के पास से 10581 लोग हटाए गए थे।

इस सफल परीक्षण के बाद, यह मिसाइल जल्द ही उपयोगकर्ता परीक्षणों के लिए तैयार हो जाएगी, जिससे भारत की वायु रक्षा प्रणाली को और भी सुदृढ़ बनाया जा सकेगा। यह मिसाइल तेज गति से आने वाले हवाई खतरों को समय रहते नष्ट करने में सक्षम है, जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...