Join our Whatsapp Group

Related Tags: केरल भूस्खलन, वायनाड आपदा, बचाव कार्य, भारतीय सेना, केरल बारिश त्रासदी


Wayanad Landslides: केरल में भूस्खलन से 45 की मौत, बचाव कार्य जारी: यहां जानें क्या हुआ



अजय त्यागी 2024-07-30 01:25:59 वायरल न्यूज़

Wayanad Landslides: केरल में भूस्खलन से 45 की मौत, बचाव कार्य जारी: यहां जानें क्या हुआ
Wayanad Landslides: केरल में भूस्खलन से 45 की मौत, बचाव कार्य जारी: यहां जानें क्या हुआ

केरल के वायनाड जिले में भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। मंगलवार को हुई इस विनाशकारी भूस्खलन में कम से कम 45 लोगों की जान चली गई है। हादसे में सैकड़ों लोग मलबे के नीचे फंसे हो सकते हैं। बचाव कर्मियों की टीम समय के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को बचाया जा सके।

केरल के वायनाड जिले में मंगलवार की सुबह भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन ने तबाही मचा दी। भूस्खलन के कारण कम से कम 45 लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लोग मलबे के नीचे फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। जिला कलेक्टर मेघश्री डी आर के अनुसार, चूरालमला में 36 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि चालीयार नदी में बहकर आए नौ शव मलप्पुरम में मिले हैं।

मृतकों के शवों को पहचान और पोस्टमॉर्टम के लिए विभिन्न अस्पतालों में भेजा गया है। मुंडक्काई, चूरालमला, अटामाला और नूलपुझा गांवों को भूस्खलन ने बुरी तरह प्रभावित किया है। भारतीय सेना, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), पुलिस और अग्निशमन बल की टीमों के साथ मिलकर बचाव कार्य में जुटी है।

भूस्खलन में फंसे लोग मदद के लिए बेताब कॉल कर रहे हैं, जो इस घटना की भयावहता को दर्शाते हैं। टेलीविजन चैनलों पर कई लोगों की दिल दहलाने वाली फोन बातचीत दिखाई गई, जिसमें वे अपने घरों में फंसे होने और बाढ़ के कारण यात्रा नहीं कर पाने की बात कर रहे थे।

राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने कहा कि भूस्खलन में घायल हुए 70 से अधिक लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। केरल सरकार ने भारतीय सेना से बचाव कार्यों के लिए सहायता मांगी है। रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि 122 इंफेंट्री बटालियन (TA) MADRAS की एक टीम को तैनात किया गया है, जिसमें एक मेडिकल ऑफिसर, दो जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) और 40 सैनिक शामिल हैं।

चूरालमला में चार लोगों की मौत हुई है, जिसमें एक बच्चा भी शामिल है। नेपाल के एक परिवार का एक वर्षीय बच्चा थोंडरनाड गांव में मर गया। इसके अलावा, पथुकल गांव के पास नदी के किनारे से तीन शव बरामद किए गए हैं, जिसमें एक पांच वर्षीय बच्चा भी शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर चिंता व्यक्त की और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात कर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर एक पोस्ट में कहा, "वायनाड में भूस्खलन से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है और प्रार्थना उन घायलों के लिए है।"

भूस्खलन के बाद, कई घर नष्ट हो गए, जल निकाय भर गए और पेड़ उखड़ गए, जिससे बचाव कार्य में बाधा आई। सुंदर गांवों जैसे मुंडक्काई, चूरालमला, अटामाला और नूलपुझा में अब उदासी का माहौल है। बचाव कार्य में लगे कर्मचारियों को भारी चट्टानों और बाढ़ के कारण काफी मुश्किलें आ रही हैं।

जिला कलेक्टर मेघश्री ने बताया कि राहत कार्य तेजी से प्रगति पर है और सभी संबंधित विभागों की टीमों के साथ स्थानीय निवासी और स्वयंसेवक भी सहयोग कर रहे हैं। बानासुरा सागर बांध के शटर को खोला गया है और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Key Points:

  1. केरल के वायनाड जिले में भारी बारिश के कारण भूस्खलन से 45 लोगों की मौत।
  2. सैकड़ों लोग मलबे के नीचे फंसे होने की आशंका।
  3. बचाव कार्य में भारतीय सेना, NDRF, पुलिस और अग्निशमन बल शामिल।
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर चिंता व्यक्त की और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात कर केंद्र से मदद का आश्वासन दिया।
  5. जिला कलेक्टर मेघश्री डी आर ने बचाव कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी दी।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...