Join our Whatsapp Group

चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगा: विधानसभा चुनावों की तैयारियों का लेगा जायज़ा



अजय त्यागी 2024-08-03 10:33:08 दिल्ली

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार - File Photo : Internet
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार - File Photo : Internet

जम्मू-कश्मीर में लंबे समय से चुनावी हलचल का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर का दौरा करने का फैसला किया है। यह दौरा विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए होगा। क्या चुनाव आयोग इस बार चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा? जानिए पूरी खबर विस्तार से।

चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और उनके सहयोगी उप-आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एस एस संधू 8 अगस्त से 10 अगस्त तक जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। इस दौरे का मुख्य उद्देश्य आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेना है।

श्रीनगर में चुनाव आयोग की टीम राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेगी और चुनाव संबंधी तैयारियों पर चर्चा करेगी। इसके बाद टीम मुख्य सचिव, डीजीपी, जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक करेगी।

जम्मू में 10 अगस्त को आयोग कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ एक समीक्षा बैठक करेगा और मीडिया को चुनावी तैयारियों के बारे में जानकारी देगा।

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों का आयोजन लंबे समय से टल रहा है। 2019 में धारा 370 के हटाए जाने और राज्य के विभाजन के बाद, यह पहला मौका होगा जब यहां विधानसभा चुनाव होंगे। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर 2024 से पहले चुनाव कराने का निर्देश दिया है। इस दिशा में तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए चुनाव आयोग ने कई निर्देश जारी किए हैं, जिनमें अधिकारियों का तबादला और मतदाता सूची का अद्यतन शामिल है।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की तारीखों के एलान को लेकर राजनीतिक पार्टियाँ ​और जनता दोनों ही उत्साहित हैं। चुनाव आयोग का यह दौरा एक महत्वपूर्ण कदम है जो चुनावी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में सहायक होगा। आगामी कुछ दिनों में क्या चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा, यह देखने वाली बात होगी।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...