Join our Whatsapp Group

हरियालो राजस्थान के तहत बीकानेर के नालबाड़ी में वृक्षारोपण महा अभियान



अजय त्यागी 2024-08-07 10:51:15 स्थानीय

नालबाड़ी में वृक्षारोपण महा अभियान
नालबाड़ी में वृक्षारोपण महा अभियान

बीकानेर के नालबाड़ी गांव में हरियाली तीज के अवसर पर आयोजित वृक्षारोपण महा अभियान पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री की हरियालो राजस्थान पहल के तहत यह अभियान सरपंच तुलसी देवी के कर कमलों से संपन्न हुआ।

हरियाली तीज के पावन अवसर पर ग्राम पंचायत नालबाड़ी के अंबेडकर खेल मैदान में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महा अभियान के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरित राजस्थान के निर्माण में योगदान देना था। कार्यक्रम का शुभारंभ सरपंच तुलसी देवी के कर कमलों से हुआ, जिसमें 500 पौधों का रोपण किया गया।

वृक्षारोपण का उद्देश्य और योजना
ग्राम पंचायत नालबाड़ी, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नालबाड़ी और एसपीएस मेमोरियल विद्यालय नालबाड़ी के संयुक्त तत्वाधान में इस अभियान का आयोजन किया गया। ग्राम विकास अधिकारी संजीव कुमार, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक संपतलाल सोनी और एसपीएस मेमोरियल स्कूल के प्रधानाध्यापक राजूसिह चौहान के नेतृत्व में तीन टीमों का गठन कर वृक्षारोपण कार्य संपन्न हुआ।

इस मौके पर सरपंच प्रतिनिधि सुरजा राम, पंचायत समिति बीकानेर के सहायक विकास अधिकारी शिवचंद नायक, सहायक अभियंता आसिफ उस्ता, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर विमल भाटिया और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। उन्होंने भी पौधारोपण कर इस अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी दिखाई।

समाज का योगदान
ग्राम पंचायत में विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर ग्रामवासियों को अधिक से अधिक पौधे लगाने और उनके संरक्षण के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ अध्यापकों और विद्यालय के छात्रों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सभी ने मिलकर 500 पौधों का रोपण किया, जो आने वाले समय में नालबाड़ी को हरियाली का एक अनूठा उदाहरण बनाएंगे।

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बड़ा कदम
राजस्थान के मुख्यमंत्री की हरियालो राजस्थान पहल के तहत यह अभियान राज्यभर में चलाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को बचाना और राज्य को हरा-भरा बनाना है। इस पहल के तहत हरियाली तीज के अवसर पर राज्य के विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...