Join our Whatsapp Group

बिलासपुर से खाटू श्याम: भव्य यात्रा की तैयारी पूरी, आतुर भक्तों का उमड़ रहा सैलाब



अजय त्यागी 2024-08-09 06:22:53 छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ की श्याम की टोली
छत्तीसगढ़ की श्याम की टोली

श्याम की टोली में आस्था का सैलाब
खाटू श्याम यात्रा में श्याम 55 प्रेमी तैयार

कोरबा/ छत्तीसगढ़ (अशोक दीवान) छत्तीसगढ़ की श्याम की टोली एक बार फिर से भक्तों के दिलों में आस्था की नई लहर लेकर आ रही है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्याम की टोली ने खाटू श्याम और जयपुर यात्रा का भव्य आयोजन किया है, जिसमें 55 प्रेमी भक्त शामिल हो रहे हैं। इस यात्रा का उद्देश्य सिर्फ बाबा के प्रति आस्था को बढ़ावा देना है, और इसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है।

यात्रा की तैयारी और भव्यता 
इस वर्ष की यात्रा में भक्तों की सुविधा के लिए बिलासपुर से प्रारंभ होकर वापस बिलासपुर आने तक की पूरी व्यवस्था श्याम की टोली के सदस्यों द्वारा की गई है। यात्रा के लिए हमसफ़र एक्सप्रेस AC ट्रेन और AC बसों की व्यवस्था की गई है, जिससे भक्तों को किसी भी तरह की असुविधा न हो। इस यात्रा में भक्तों को झुनझुनू, सालासर, हर्षनाथ, महालक्ष्मी, खाटू श्याम जी और हनुमान जी के मंदिर जैसे अनेक प्रमुख धार्मिक स्थलों पर ले जाया जाएगा।

भजन संध्या और निशान यात्रा: आस्था का महोत्सव
इस यात्रा की सबसे खास बात यह है कि इसमें भजन प्रवाहक अमित अग्रवाल द्वारा बाबा की हाज़री लगाई जाएगी। इसके साथ ही ग्यारस वाले दिन एक भव्य निशान यात्रा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सभी भक्त बाबा का निशान उठाकर 18 किलोमीटर रिंग्स से खाटू तक सफ़र करेंगे। इस आयोजन की तैयारी पिछले 1 महीने से जारी है, और इसका उद्देश्य सिर्फ बाबा के प्रति लोगों को जोड़ना और उनकी आस्था को मजबूत करना है।

पिछले वर्षों की यात्रा और इस बार का उत्साह
पिछली यात्राओं के दौरान कई भक्तों ने बाबा के दरबार में अपनी समस्याओं का समाधान पाया था, जिसके बाद इस वर्ष की यात्रा को लेकर भक्तों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। यात्रा की घोषणा के दो दिन के भीतर ही सभी टिकट फुल हो गए थे, और अभी भी 20-25 भक्तों का नाम वेटिंग लिस्ट में है। यह यात्रा 13 से 18 अगस्त तक चलेगी, और भक्तों को विश्वास है कि इस बार भी बाबा की कृपा से उनकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

पोस्टर और प्रचार
यात्रा के प्रचार-प्रसार के लिए श्याम की टोली ने भव्य पोस्टर भी जारी किया, जिसे भक्तों ने हाथों-हाथ लिया। पोस्टर के जारी होते ही टिकटों की बुकिंग तेजी से शुरू हो गई थी, और सिर्फ दो दिनों में ही सभी टिकट फुल हो गए थे। श्याम की टोली की मेहनत और बाबा के प्रति उनकी आस्था इस यात्रा को एक अभूतपूर्व अनुभव बना रही है।

निष्कर्ष
श्याम की टोली की इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य भक्तों को बाबा के प्रति जोड़ना और उनकी आस्था को और मजबूत करना है। यह यात्रा न केवल भक्तों के लिए एक धार्मिक अनुभव है, बल्कि उनके जीवन की समस्याओं का समाधान भी है। इस यात्रा के दौरान भक्तों का उत्साह और आस्था अपने चरम पर होगी, और यह यात्रा निश्चित रूप से उनके लिए यादगार साबित होगी।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...