Join our Whatsapp Group

भयावह आग से झुलसा ग्रीस: हजारों लोगों का पलायन, स्थिति बेहद गंभीर



अजय त्यागी 2024-08-12 11:54:54 अंतर्राष्ट्रीय

भयावह आग से झुलसा ग्रीस - Photo : Reuters
भयावह आग से झुलसा ग्रीस - Photo : Reuters

ग्रीस में जंगल की आग का कहर जारी है। देश के विभिन्न हिस्सों में लगी इस भीषण आग ने न केवल सैकड़ों घरों को बर्बाद कर दिया है, बल्कि हजारों लोगों को अपने घरों से बेघर भी कर दिया है। आग इतनी तेजी से फैल रही है कि एथेंस और इसके आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए स्थिति खतरनाक हो गई है।

ग्रीस में चल रही इस भीषण आग ने देश के अधिकांश हिस्सों में तबाही मचा दी है। एथेंस के पास स्थित माराथन और अन्य गांवों के लोगों को तुरंत अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के निर्देश दिए गए हैं। आग का प्रकोप इतना विकराल हो चुका है कि हवा के तेज झोंकों के कारण यह तेजी से फैल रही है और रुकने का नाम नहीं ले रही। इस आग के कारण ग्रीस की राजधानी एथेंस के आसमान का रंग तक लाल हो गया है, जो इस संकट की गंभीरता को दर्शाता है।

फायर ब्रिगेड और राहत कर्मी दिन-रात आग को नियंत्रित करने में लगे हुए हैं। अब तक 400 से अधिक फायरफाइटर्स, 110 वाहन, और कई हवाई जहाज आग बुझाने के कार्य में लगाए गए हैं। लेकिन आग की लपटें इतनी ऊंची हैं कि इन्हें काबू में करना मुश्किल हो रहा है। स्थिति इतनी भयावह हो चुकी है कि लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हो गए हैं। कई लोग अपने घरों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनकी उम्मीदें भी धुंआ बन कर उड़ रही हैं।

ग्रीस में हर साल गर्मियों में इस तरह की आग लगती है, लेकिन इस बार की स्थिति विशेष रूप से खतरनाक है। विशेषज्ञों का मानना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण ग्रीस में तापमान का स्तर लगातार बढ़ रहा है, जिससे आग लगने की घटनाओं में भी वृद्धि हो रही है। इस बार की आग ने 25 मीटर तक की ऊंचाई पर लपटें छोड़ी हैं, जो अब तक की सबसे खतरनाक आग में से एक मानी जा रही है।

पिछले वर्षों में भीषण आग का इतिहास
ग्रीस में जंगल की आग कोई नई बात नहीं है। पिछले कई वर्षों से देश के विभिन्न हिस्सों में आग लगने की घटनाएं सामने आती रही हैं। 2018 में, ग्रीस के माटी इलाके में लगी आग ने 100 से अधिक लोगों की जान ले ली थी, और यह आग देश के इतिहास की सबसे खतरनाक आग के रूप में जानी जाती है। इसी तरह 2021 में भी ग्रीस में आग लगी थी, जिसने हजारों हेक्टेयर जमीन को बर्बाद कर दिया था और सैकड़ों लोगों को बेघर कर दिया था।

निष्कर्ष
ग्रीस में जारी आग ने देश को फिर से एक बड़े संकट में डाल दिया है। हालांकि, सरकार और राहत एजेंसियों द्वारा स्थिति को नियंत्रण में लाने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन अब तक यह आग नियंत्रित होती नहीं दिख रही। आने वाले दिनों में भी स्थिति में सुधार की उम्मीद नहीं है, क्योंकि तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...