Join our Whatsapp Group

महाकुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 4000 गाइड होंगे प्रशिक्षित, सभी को मानदेय दिया जाएगा



अजय त्यागी 2024-08-13 09:43:55 उत्तर प्रदेश

कुंभ मेला - File Photo : Internet
कुंभ मेला - File Photo : Internet

प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सेवा, सुविधा व मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए पर्यटन विभाग 4000 गाइड, बोटमैन, टैक्सी ड्राइवर आदि को प्रशिक्षित करेगा। वहीं, श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बड़े पैमाने पर टेंट सिटी, होम स्टे, होटल आदि को भी व्यवस्था की जाएगी। महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है।

पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए आयु 18 से 60 वर्ष और न्यूनतम शैक्षिक योग्यता-12वीं पास होना आवश्यक है। हर बैच 60 लोगों को होगा। गाइड की ट्रेनिंग पांच दिनों तक चलेगी। बोटमैन, टैक्सी ड्राइवर और स्टेकहोल्डर्स को एक दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके जरिये महाकुंभ के लिए प्रशिक्षित मानव संसाधन तैयार किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा प्रयागराज के होटल में और मान्यवर कांशीराम पर्यटन संस्थान लखनऊ में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। मेला शुरू होने के बाद जनवरी से काम करने वाले सभी ट्रेनी को मानदेय भी दिया जाएगा। इच्छुक आवेदक पर्यटन विभाग में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...