Join our Whatsapp Group

Related Tags: आदित्य ठाकरे, चुनाव आयोग, महाराष्ट्र चुनाव 2024, शिवसेना यूबीटी, ECI आलोचना


ECI पर आदित्य ठाकरे का हमला: सरकार की प्रचार नीति का पर्दाफाश



अजय त्यागी 2024-08-16 05:43:19 महाराष्ट्र

ECI पर आदित्य ठाकरे का हमला: 'सरकार की प्रचार नीति का पर्दाफाश'
ECI पर आदित्य ठाकरे का हमला: 'सरकार की प्रचार नीति का पर्दाफाश'

शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने चुनाव आयोग (ECI) पर तीखा हमला बोलते हुए उसे 'Entirely Compromised Commission' कहकर निशाना साधा। उन्होंने महाराष्ट्र चुनाव की तारीखों की घोषणा में देरी पर केंद्र सरकार की आलोचना की और इसे 'सरकार की असफलता' बताया।

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की। हरियाणा और महाराष्ट्र सरकारों का कार्यकाल कुछ ही दिनों के अंतराल पर समाप्त हो रहा है, इसलिए उम्मीद थी कि दोनों राज्यों में एक साथ चुनाव होंगे।

हालांकि, ECI ने कहा कि महाराष्ट्र की चुनाव तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी, क्योंकि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा आवश्यकताओं के कारण हरियाणा के साथ ही चुनाव कराए जा रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की आवश्यकता के कारण महाराष्ट्र के चुनाव बाद में होंगे।

शिवसेना (यूबीटी) के नेता और विधायक आदित्य ठाकरे ने इस देरी पर नाराजगी जताते हुए कहा, "तो जो सालों से बीजेपी जम्मू-कश्मीर में शासन कर रही थी और कह रही थी कि स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन हम देख रहे हैं कि वहां आतंकी हमले बढ़ रहे हैं। चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार की जम्मू-कश्मीर में आम लोगों की सुरक्षा करने में असफलता को उजागर किया है।"

ECI और बीजेपी पर हमला जारी रखते हुए ठाकरे ने कहा, "इतनी बड़ी-बड़ी बातें 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की होती हैं, लेकिन चुनाव आयोग (Entirely Compromised Commission) कहता है कि सुरक्षा बलों की कमी के कारण महाराष्ट्र में चुनाव नहीं कराए जा सकते। तो फिर 'बीजेपी के मजबूत नेतृत्व' के तहत जम्मू-कश्मीर में क्या बदलाव आया है?"

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने महाराष्ट्र में चुनावों की घोषणा में देरी के पीछे अन्य कारणों का भी उल्लेख किया। इनमें भारी वर्षा और गणपति और दिवाली जैसे प्रमुख त्योहार शामिल हैं। ठाकरे ने इन कारणों को भी खारिज करते हुए कहा, "एक और कारण वे देते हैं कि महाराष्ट्र में 'बारिश' के कारण उन्होंने अपनी औपचारिकताएं पूरी नहीं की हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, केवल महाराष्ट्र में मानसून आता है, अन्य राज्यों में नहीं। यह कभी प्रतिष्ठित रही संस्था अब कितनी शर्मनाक हो गई है!"

मुख्य बिंदु:

  • आदित्य ठाकरे ने चुनाव आयोग पर देरी के लिए की तीखी आलोचना।
  • जम्मू-कश्मीर में बढ़ते आतंकी हमलों को लेकर केंद्र सरकार की असफलता को उजागर किया।
  • ECI ने महाराष्ट्र में चुनाव तिथियों की घोषणा में देरी के पीछे सुरक्षा बलों की कमी, भारी वर्षा, और त्योहारों का हवाला दिया।
  • महाराष्ट्र सरकार का कार्यकाल नवंबर के आखिरी सप्ताह में समाप्त हो रहा है, और चुनाव की तिथियों की घोषणा सितंबर में होने की उम्मीद है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...