Join our Whatsapp Group

Related Tags: भारत मालदीव समझौता, द्वीप खरीदारी फेक न्यूज़, जल और स्वच्छता परियोजना, पीटीआई फैक्ट चेक, सोशल मीडिया फर्जी दावा


भारत ने मालदीव के 28 द्वीप नहीं खरीदे, सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है फेक न्यूज़ - जानें सच्चाई



अजय त्यागी [Source: PTI] 2024-08-17 09:03:28 वायरल न्यूज़

भारत ने मालदीव के 28 द्वीप नहीं खरीदे, सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है फेक न्यूज़ - जानें सच्चाई
भारत ने मालदीव के 28 द्वीप नहीं खरीदे, सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है फेक न्यूज़ - जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर हाल ही में फैले एक दावे ने सभी का ध्यान खींचा, जिसमें कहा गया कि भारत ने मालदीव के 28 द्वीप खरीद लिए हैं। लेकिन क्या सच में ऐसा हुआ? पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क ने इस दावे की जांच की और जो सामने आया, वह आपको चौंका सकता है।


15 अगस्त 2024 को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हुई, जिसमें दावा किया गया कि भारत ने मालदीव के 28 द्वीप खरीदे हैं। इस पोस्ट में यह भी कहा गया कि यह समझौता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा का परिणाम था। पोस्ट में यह भी दावा किया गया कि मालदीव के राष्ट्रपति मुज्जू ने खुद इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस दावे की सच्चाई की पड़ताल करने के लिए पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क ने गूगल लेंस और कस्टमाइज्ड कीवर्ड सर्च का इस्तेमाल किया। इस जांच में पाया गया कि सोशल मीडिया पर वायरल यह दावा पूरी तरह से फर्जी है।

सोशल मीडिया पर वायरल यह दावा पूरी तरह से फर्जी है [Source: PTI]

दरअसल, यह दावा उस समय वायरल हुआ जब विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने मालदीव में भारत द्वारा वित्तपोषित एक बड़े जल और स्वच्छता परियोजना का उद्घाटन किया था। इस परियोजना की लागत लगभग 923 करोड़ रुपये है और इसका लाभ मालदीव के 28 द्वीपों की सात प्रतिशत आबादी को मिलेगा। इस परियोजना का गलत मतलब निकालते हुए इसे सोशल मीडिया पर 'द्वीप खरीदने' का दावा बना दिया गया।

जांच में यह भी सामने आया कि भारत सरकार ने मालदीव से कोई द्वीप नहीं खरीदा है। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि मालदीव में जल और स्वच्छता परियोजना का उद्घाटन किया गया है, न कि द्वीपों की खरीदारी का कोई समझौता हुआ है।


मुख्य बिंदु:

  1. सोशल मीडिया पर फैला दावा कि भारत ने मालदीव के 28 द्वीप खरीदे हैं, पूरी तरह से फर्जी है।
  2. असल में, भारत ने मालदीव में जल और स्वच्छता परियोजना का उद्घाटन किया है।
  3. यह परियोजना मालदीव के 28 द्वीपों की आबादी को लाभ पहुंचाएगी।
  4. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने इस परियोजना का उद्घाटन किया था।
  5. सरकार ने मालदीव से किसी भी प्रकार के द्वीपों की खरीदारी का समझौता नहीं किया है।

 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...