Join our Whatsapp Group

भूकंप से हिली महेंद्रगढ़ की धरती, घरों-दफ्तरों से बाहर निकले लोग



अजय त्यागी 2024-08-23 02:34:38 हरियाणा

भूकंप - Photo : Rex TV India
भूकंप - Photo : Rex TV India

हरियाणा के जिला महेंद्रगढ़ में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए।भूकंप का केंद्र नारनौल के गांव तिगरा रहा और सुबह 9.16 मिनट 38 सेकेंड पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता 3.0 मैग्नीट्यूड की रही।

लोगों में दिखा डर का माहौल
भूकंप आया तो पूरे जिले के लोगो में डर का माहौल बना रहा, जिसकी वजह से लोग अपने मकानों, दुकानों व ऑफिस से बहार निकल आए। हालांकि, अभी तक किसी जानमाल की हानि का कोई सूचना नहीं मिली है।

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के मौसम विशेषज्ञ और भूगोल विद डॉ. चंद्र मोहन ने बताया कि केंद्र नारनौल के पास 28.12 अक्षांश और देशांतर 76.21 में तिगरा गांव रहा है।

दिल्ली-एनसीआर में आए भूकंप का मुख्य कारण प्लेट टेक्टोनिक्स प्रकिया ही है। महेंद्रगढ़-देहरादून फॉल्ट लाइन पर महेंद्रगढ़ जिले से कुछ हिस्सा रेवाड़ी, झज्जर व रोहतक होते हुए पानीपत और इसके बाद उतराखंड में देहरादून तक के शहर आते हैं।

दिल्ली-एनसीआर में हैं 5 फॉल्ट लाइन

दिल्ली-एनसीआर में पांच फॉल्ट लाइन हैं। इनमें महेंद्रगढ़-देहरादून, दिल्ली-मुरादाबाद, दिल्ली-सरगौधा रिज और दिल्ली-हरिद्वार रिज शामिल हैं। इन फॉल्ट लाइन में ही जमीन की अंदरूनी प्लेटें आपस में टकराती हैं और हलचल पैदा होती है। यदि महेंद्रगढ़ जिले की बात करें तो इस एरिया में कई प्रकार की प्राकृतिक आपदाएं आने की आशंका रहती हैं। - डॉ. चंद्र मोहन, नोडल अधिकारी, पर्यावरण क्लब राजकीय महाविद्यालय नारनौल।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...