Join our Whatsapp Group

जन्माष्टमी पर ऑस्ट्रेलिया में भारतीय संस्कृति हुई साकार, सजाई राधा-कृष्ण की झांकी, माखन-मिश्री का लगाया भोग



अजय त्यागी [Input - etvbharat.com] 2024-08-26 08:10:17 आध्यात्मिक

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय संस्कृति हुई साकार - Photo : etvbharat.com
ऑस्ट्रेलिया में भारतीय संस्कृति हुई साकार - Photo : etvbharat.com

भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव सोमवार को हर्ष और उल्लासपूर्वक मनाया जा रहा है। विदेशों में भी आज जन्माष्टमी की धूम है। ऑस्ट्रेलिया में रह रहे प्रवासी भारतीयों और राजस्थानी मूल के लोगों ने राधा-कृष्ण की झांकियां सजाई और लड्डू गोपाल को माखन-मिश्री का भोग लगाया। ऑस्ट्रेलिया में रह रहे राजस्थानी मूल के लोगों और प्रवासी भारतीयों ने अपने घर पर लड्डू गोपाल की पूजा-अर्चना की और राधा-कृष्ण की झांकियां सजाई। इसके बाद सामूहिक रूप से जन्माष्टमी महोत्सव मनाया गया।

लोगों ने एक-दूसरे को जन्माष्टमी की बधाई दी। ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न शहरों में जन्माष्टमी पर भारतीय संस्कृति साकार हुई। सर्व ब्राह्मण महासभा, ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष रवि शर्मा ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में सभी शहरों में भारतीय मूल के लोगों ने जन्माष्टमी का पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया। घरों में लड्डू गोपाल और राधाकृष्ण की झांकियां सजाकर विधिवत पूजा-अर्चना की गई। भगवान श्रीकृष्ण के प्रिय व्यंजन माखन-मिश्री का भोग लगाया गया।

पालने में बिराजे लड्डू गोपाल

उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के साथ ही यह पर्व भक्ति और प्रेम का पर्व है। ऑस्ट्रेलिया में सभी शहरों में भारतीय मूल के लोगों ने सामूहिक रूप से आयोजन किए और एक-दूसरे को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि हिंदू सोसायटी, तस्मानिया, राजस्थानी संगठन, ऑल इंडिया एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश प्रवासी संगठन, आईओसी (राजस्थान चैप्टर) की ओर से जन्माष्टमी के मौके पर विभिन्न आयोजन किए गए।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...