Join our Whatsapp Group

पकड़ा गया 5वां आदमखोर भेड़िया, वन विभाग के पिंजरे में हुआ कैद, 20 दिन से तलाश में जुटे थे 500 कर्मी



अजय त्यागी 2024-09-10 09:13:41 उत्तर प्रदेश

पकड़ा गया 5वां आदमखोर भेड़िया
पकड़ा गया 5वां आदमखोर भेड़िया

बहराइच जिले में एक और आदमखोर भेड़िये को पकड़ लिया गया। भेड़िया गांव में घुसने की कोशिश कर रहा था। गांव के लोगों ने उसे दौड़ाया तो वह जाकर वन विभाग के जाल में फंस गया। इसके बाद वन कर्मियों ने लाठी-डंडों से लैस ग्रामीणों के सहयोग उसे पिंजरे में बंद किया। यह पांचवां आदमखोर भेड़िया है। इससे पहले 4 भेड़िए पकड़े जा चुके हैं। वहीं, एक और भेड़िये की तलाश की जा रही है।

जिले के 35 गांवों में आदमखोर भेड़ियों का खौफ है। यहां के लोग रात-भर जागकर अपने परिवार और मवेशियों की सुरक्षा कर रहे हैं। आदमखोर भेड़िये अब तक नौ बच्चों और एक बुजुर्ग महिला की जान ले चुके हैं। उन्हें पकड़ने के लिए वन विभाग समेत करीब 500 कर्मियों की टीमें लगाई गईं हैं। टीमें लगातार कॉम्बिंग कर रहीं हैं। जगह-जगह जाल भी बिछाए गए हैं। पिंजरे भी लगाए गए हैं। टीम 4 भेड़ियों को पहले की पकड़ चुकी है।

टीमें करीब 20 दिनों से अन्य भेड़ियों की तलाश में हैं। सोमवार की तड़के करीब 4 बजे एक आदमखोर भेड़िया गांव में घुसने की कोशिश कर रहा था। गांव में पहरेदारी कर रहे लोगों की नजर उस पर पड़ गई। उन्होंने भेड़िये को दौड़ा लिया। भेड़िया भागते-भागते वन विभाग के जाल में फंस गया। वन कर्मियों ने उस पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन भेड़िये के ताकतवर होने की वजह से वे नाकाम हो जा रहे थे। करीब 10 ग्रामीणों ने जोर लगाया। इसके बाद भेड़िये को पिंजरे में कैद किया जा सका।

भेड़ियों ने लगभग 15 से अधिक लोगों को घायल किया है। वे 10 लोगों की जान भी ले चुके हैं। डीएएफओ अजीत प्रताप सिंह के अनुसार अभी एक और भेड़िया बचा है. कुछ दिन पहले उसे ड्रोन कैमरे में देखा गया था। उसकी तलाश के लिए प्रयास जारी हैं। जल्द ही उसे भी पकड़ लिया जाएगा। छठे भेड़िये को पकड़ने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...