Join our Whatsapp Group

धौलपुर में पार्वती के बाद अब चंबल नदी उफान पर, राजाखेड़ा का एक दर्जन गांवों से संपर्क कटा



अजय त्यागी 2024-09-13 11:30:06 राजस्थान

चंबल नदी उफान पर
चंबल नदी उफान पर

धौलपुर जिले में पार्वती नदी शांत होने के बाद शुक्रवार शाम को चंबल नदी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। हाड़ौती क्षेत्र और मध्यप्रदेश में हुई बारिश से चंबल नदी उफान पर आ गई है। खतरे के निशान से चंबल का जल स्तर 3 मीटर ऊपर पहुंच गया है, जिसे लेकर जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। चंबल में आए सैलाब से राजाखेड़ा उपखंड क्षेत्र के करीब एक दर्जन गांव का उपखंड मुख्यालय से संपर्क कट गया है।

राजाखेड़ा थाना प्रभारी वीर सिंह ने बताया कि चंबल का जलस्तर बढ़ने से राजाखेड़ा के अंधियारी-गढ़ीजाफर गांव की रपट पर पानी की भारी आवक हो रही है, जिससे उपखंड के गढी जाफर, दगरा, बरसला, हेत सिंह का पुरा, खोड़ समेत एक दर्जन गांव का सम्पर्क उपखंड मुख्यालय से कट गया है। उन्होंने बताया कि आमजन की सुरक्षा को देखते हुए चंबल के आसपास पुलिस बल भी तैनात किया गया है। पानी की चादर चलने वाले पॉइंट को चिन्हित कर स्थाई पुलिस बल की तैनाती की गई है। लोगों को पानी के तेज बहाव में रास्ता क्रॉस नहीं करने की नसीहत भी दी जा रही है।

उधर जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने बताया कि जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है। नदी के आसपास बसे ग्रामीणों को सुरक्षित रहने की नसीहत दी गई है। संबंधित उपखंड के एसडीएम, तहसीलदार और पटवारी को निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। आपदा से निपटने के लिए सेना, सेल्फ डिफेंस और एसडीआरएफ को अलर्ट रखा गया है. इसके अलावा मेडिकल विभाग और खाद्य विभाग को भी सचेत रहने के निर्देश दिए गए हैं। चंबल की बाढ़ से धौलपुर, बाड़ी, राजाखेड़ा और सरमथुरा उपखंड के करीब 60 ग्राम प्रभावित होते हैं।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...