Join our Whatsapp Group

Related Tags: आयुष्मान भारत योजना, 70 साल से ऊपर बुजुर्ग, 5 लाख का हेल्थ कवर, आयुष्मान कार्ड, मुफ्त इलाज


प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी स्वास्थ्य योजना: 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को ₹5 लाख का मुफ्त इलाज



अजय त्यागी 2024-09-17 05:15:27 सरकारी नीतियां

प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी स्वास्थ्य योजना: 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को ₹5 लाख का मुफ्त इलाज
प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी स्वास्थ्य योजना: 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को ₹5 लाख का मुफ्त इलाज

क्या आपके परिवार में 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग हैं? अगर हां, तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है! अब बुजुर्गों को महंगे इलाज का बोझ उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत उन्हें 5 लाख रुपये का मुफ्त हेल्थ कवर देने का फैसला किया है। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़े सभी अहम सवालों के जवाब और इससे मिलने वाले बड़े फायदों के बारे में।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नागरिकों को स्वास्थ्य कवरेज प्रदान किया है। यह योजना उन लोगों के लिए एक वरदान साबित हो रही है, जो महंगे इलाज का खर्च उठाने में असमर्थ थे।

इस योजना के तहत, बुजुर्ग नागरिकों को सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा। सरकार के अनुसार, इस योजना का लाभ उठाने वालों में करीब 49 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं। अब तक 7.37 करोड़ मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने पर मुफ्त इलाज का फायदा मिला है, और इसके तहत 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है।

प्राइवेट हेल्थ पॉलिसी वाले भी होंगे लाभार्थी

अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि अगर पहले से प्राइवेट हेल्थ पॉलिसी या किसी सरकारी स्वास्थ्य योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो क्या वे इस योजना का फायदा उठा सकते हैं? इसका जवाब है हां। जो बुजुर्ग 70 साल या उससे अधिक के हैं और पहले से प्राइवेट हेल्थ पॉलिसी या कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESI) के तहत आते हैं, वे भी इस योजना के पात्र होंगे।

5 लाख रुपये का कवर दोनों बुजुर्गों के लिए

अगर आपके घर में दो बुजुर्ग सदस्य हैं, जैसे कि दादा-दादी या माता-पिता, तो दोनों को 5 लाख रुपये तक का कवर मिलेगा। यानी पति-पत्नी दोनों को मिलाकर एक ही बीमा कवर मिलेगा, जिससे सालाना 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त होगा। यह योजना उन परिवारों के लिए बहुत मददगार साबित होगी, जो बुजुर्गों के इलाज का खर्च वहन नहीं कर पाते थे।

आयुष्मान योजना का लाभ उठाने वाले परिवार

अगर आपका परिवार पहले से ही आयुष्मान योजना के तहत आता है, तो अब आपका कुल 10 लाख रुपये तक का कवर होगा। यानी पहले से शामिल परिवारों के लिए यह और भी बड़ा फायदेमंद साबित होगा। सरकार ने बताया कि इस योजना के तहत 6 करोड़ सीनियर सिटिजंस को मुफ्त में इलाज का लाभ मिल सकेगा।

आयुष्मान भारत योजना, 70 साल से ऊपर बुजुर्ग

आयुष्मान कार्ड जारी किए जाएंगे

सरकार इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया आयुष्मान कार्ड जारी करेगी। इस कार्ड से लाभार्थी सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज करवा सकेंगे। यह कार्ड दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आता है, जो भारत के 55 करोड़ लोगों को कवर करता है।

सभी वर्गों के लिए है योजना

सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना के तहत 70 साल से ऊपर के प्रत्येक नागरिक को 5 लाख रुपये तक का कवर मिलेगा, चाहे उसकी आय कितनी भी हो। यानी यह योजना समाज के सभी वर्गों के लिए लागू होगी, जिससे लाखों लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच मिल सकेगी और उन्हें महंगे इलाज से छुटकारा मिलेगा।

मुख्य बिंदु:

  1. 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी नागरिकों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर मिलेगा।
  2. प्राइवेट हेल्थ पॉलिसी रखने वाले भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  3. अगर परिवार में दो बुजुर्ग हैं, तो दोनों को एक साथ 5 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा।
  4. आयुष्मान योजना के तहत कुल 10 लाख रुपये तक का कवर पहले से शामिल परिवारों को मिलेगा।
  5. इस योजना से अब तक 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ आम जनता को मिला है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...